*

Pre-Congress organizations : modern history


प्रश्न . कांग्रेस से पहले की प्रमुख संस्था कौन सी थी  ?

 उत्तर - कांग्रेस से पूर्व की संस्थाएं :
कांग्रेस की स्थापना से पूर्व देश में अनेक संस्थाएं बनाई गई । जैसे मद्रास में ' मदास नेटिव एसोसिएशन ( Madras Native Association ) तथा पूना में डेकेन एसोसिएशन ' ( Deccan Association ) आदि किन्तु ये अल्पजीवी रही और इनका प्रभाव भी अधिक विस्तृत नहीं हो पाया ।

इस दिशा में श्री सुरेन्द्रनाथ बनर्जी ने महत्वपूर्ण प्रयास किया । उन्होंने इंग्लैंड से वापिस आकर 1876  ई . में ' इण्डियन एसोसिएशन ' ( Indian Association )  की नींव डाली जिसका उद्देश्य शिक्षित मध्यम वर्ग का प्रतिनिधित्व करना था ।

जब सरकार ने आई . सी . एस . परीक्षाओं में बैठने की आयु 21 वर्ष से घटाकर 19 वर्ष कर दी , तब इस नए संगठन को कार्य करने का अवसर मिल गया । श्री बनर्जी ने विभिन्न प्रान्तों का दौरा किया और देश में सामूहिक प्रयन्त करने की प्रथा डाली । 1883 ई . में इण्डियन एसोसिएशन का कलकत्ता में राष्ट्रीय सम्मेलन हुआ | 1885 ई . में बाम्बे प्रेसीडेन्सी एसोसिएशन की स्थापना हुई ।

1884 ई . में थियोसॉफिकल सोसाइटी के मद्रास में अदियार अधिवेशन में लोगों ने देश के सभी कार्यकर्ताओं को एक मंच पर एकत्रित करने की बात सोची । इसी समय सेवा - निवृत्त ब्रिटिश नागरिक श्री एस ओ . ह्यूम  ने कलकत्ता विश्वविद्यालय के स्नातकों को देश - सेवा करने के लिए एक पत्र लिखा । उन्होंने मार्च 1885 ई . में पूना में सम्पूर्ण देश के राजनीतिक तथा सामाजिक कार्यकर्ताओं को एकत्रित करने की योजना बनाई । किन्तु पूना में हैजा फैल जाने के कारण यह सम्मेलन दिसम्बर 1885 ई . में बम्बई में प्रारम्म हुआ और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ( Indian National Congress ) के नाम से प्रसिद्ध हुआ ।

कांग्रेस के प्रथम वार्षिक अधिवेशन से सभापति श्री वोमेश चन्द्र बनर्जी के कथनानुसार श्री ह्यूम का उद्देश्य प्रमुख भारतीय राजनीतिज्ञों को सामाजिक समस्याओं पर विचार करने के लिए वर्ष में एक बार एकत्रित करना था । इस प्रकार कांग्रेस को एक सामाजिक सम्मेलन के रूप में कार्य करना था किन्तु धीरे - धरि कांग्रेस राजनीतिक संस्था बन गई और सम्पूर्ण भारत का प्रतिनिधित्व करने लगी ।