*

WHAT IS RED CROSS



 रेडक्रास क्या है
  • रेडक्रास क्या है और । इसका जन्म कैसे हुआ रेडक्रास एक अंतरराष्ट्रीय मानवीय संस्था है । प्रारंभ में इसका क्षेत्र केवल युद्ध में घायल सैनिकों की देखभाल करना था , किंतु अब यह सभी प्रकार के मानवीय उत्पीड़न की रोकथाम और पीड़ितों को सहायता पहुंचाने के कार्य करती है । यह विश्व के सभी विपत्तिग्रस्त देशों के कल्याण के लिए काम करती है । संसार के लगभग सभी देशों में रेडक्रास संस्थाएं हैं , जो युद्ध और शांति के समय असहाय लोगों की बिना किसी जातिभेद और राष्ट्रभेद के पूरी निष्ठा से सेवा करती हैं । शांतिकाल में इसके कार्य प्राथमिक सहायता ( First Aid ) देना , दुर्घटनाओं की रोकथाम करना , पीने के पानी को सुरक्षित रखना , नस और मातृ सहायकों को प्रशिक्षित करना , मातृ और शिशु केंद्रों , ब्लड बैंक की स्थापना करना आदि हैं । यह संस्था प्राणिमात्र की मित्र है । 
  • क्या आप जानते हो कि इस संस्था का जन्म कैसे हुआ ? इस संस्था के जन्म की बड़ी रोचक कहानी है । इस संस्था के जन्मदाता स्विट्जरलैंड के निवासी ज्यों हेनरी ड्यूलैंट ( Jean Henari Dunant ) थे । 24 जून 1859 को वे अपने व्यवसाय से संबंधित किसी काम के लिए लावौं नगर में गए हुए थे । यह नगर उन दिनों फ्रांस और आस्ट्रिया के बीच हो रहे युद्ध का मंच बना हुआ था । 
  • नगर के युद्ध में घायल हजारों नर - नारी पीडा से तड़प रहे थे । मरहम पट्टी तथा अन्य अभावों के कारण बहुत से लोग बेमौत ही मर रहे । थे । इस हृदय विदारक घटना से ड्युना के दिल पर गहरा प्रभाव पड़ा । वे अपना काम भूलकर दु:खी लोगों की सेवा में जुट गए । उनके प्रयासों से बहुत से लोग मौत के मुंह में जाने से बच गए । | इस युद्ध के बाद उन्होंने एक पुस्तक - ए मेमोरी ऑफ साँलफेरिनो , A Memory of Solferino ) लिखी , जिसमें अपील जारी करके दुनिया भर के लोगों को बताया  कि युद्ध में घायल होने वाले सैनिक किसी देश विशेष के सिपाही  नहीं होते , बल्कि असहाय व्यक्ति होते हैं और मानवता के नाते उनकी सेवा करना सबका कर्तव्य है । इस अपील का लोगों पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ा और 1864 में जेनेवा में हुए अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में 14 देशों ने रेडक्रास की स्थापना को स्वीकृति दे दी । स्विट्जरलैंड का झंडा लाल रंग का था और इस पर सफेद क्रास बना था । इसे बदलकर सफेद रंग के झंडे पर लाल क्रास के चिह्न को रेडक्रास संस्था का झंडा स्वीकार किया गया । इस प्रकार रेडक्रास का जन्म हुआ ।
  • रेडक्रास संस्था के तीन सांगठनिक अंग हैं । पहला अंग रेडक्रास की अंतरराष्ट्रीय समिति ( International Committee of Red Cross ) है । यह स्विट्जरलैंड के पच्चीस नागरिकों की एक स्वतंत्र परिषद है । इसका मुख्य कार्यालय जेनेवा में है । दूसरा अंग रेडक्रास संस्थाओं का संघ ( League of Red Cross ) है और तीसरा अंग है राष्ट्रीय रेडक्रास संस्थाएं ( National Red Cross Societies ) । युद्धकाल के समय अंतरराष्ट्रीय समिति , राष्ट्रीय रेडक्रास संस्थाओं और युद्धरत देशों के बीच मध्यस्थ का कार्य करती है । वह युद्ध शिविरों में कैदियों की देखभाल करती है और राहत सामग्री देती है । पत्रादि की व्यवस्था करती है और उनके घायलों के संबंधियों से संपर्क स्थापित करती है । इतना ही नहीं , आंधी , तूफान , महामारी , अकाल आदि से पीड़ित व्यक्तियों की भी यह संस्था पूरी लगन से सेवा करती है ।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें