*

UPTET EXAM MCQ - 2017 | Environmental Science


उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा – पर्यावरण विज्ञान



Q 1.  संविधान सभा ने राष्ट्रीय गान को कब अपनाया था ?
( a ) 20 जनवरी , 1950 को
( b ) 24 जनवरी , 1950 को
( c ) 21 मई , 1949 को
( d ) 13 नवम्बर , 1949 को

Ans : ( b )
व्याख्या : रवीन्द्र नाथ टैगोर द्वारा रचित राष्ट्रीय गान ' जन - गण - मन को संविधान सभा ने 24 जनवरी , 1950 ई . को अपनाया । यह सर्वप्रथम 27 दिसम्बर , 1911 को भारतीय कांग्रेस के कोलकाता अधिवेशन में  पं . विशन नारायण दत्त की अध्यक्षता   में गाया गया । इसके गायन का समय 52 सेकेण्ड हैं । इसे रवीन्द्र नाथ टैगोर ने 1912 ई . में ' तत्व बोधिनी ' में ' भारत भाग्य विधाता ' शीर्षक से प्रकाशित किया था तथा 1919 ई . में ' Morning Song of India ' के नाम से अंग्रेजी अनुवाद किया ।

Q 2.  ' पुष्कर मेला ' कहाँ आयोजित किया जाता है ?
( a ) जयपुर
( b ) उदयपुर
( C ) जोधपुर
( d ) अजमेर

Ans : ( d ) अजमेर
व्याख्या : पुष्कर मेला राजस्थान के अजमेर में आयोजित किया जाता है । अजमेर से 11 कि.मी. दूर हिन्दुओं का प्रसिद्ध तीर्थ स्थल ' पुष्कर ' हैं । यहाँ पर ब्रह्मा का मन्दिर है । यहाँ पर कार्तिक पूर्णिमा को मेला लगता है , जिसमें बड़ी संख्या में देशी - विदेशी पर्यटक आते है

Q 3.  निम्नलिखित पराबैगनी किरणों में से कौन - सा अधिक हानिकारक है ?
( a ) UV - A     
( b ) UV - B      
( c ) UV - C     
( d ) उपर्युक्त में से कोई नहीं

Ans : ( c ) UV - C     
व्याख्या : सूर्य से आने वाली पराबैंगनी किरणे हानिकारक होती है । सूर्य की पराबैंगनी किरणों को सामान्यतया ( उनके तरंगदैर्ध्य के आधार पर ) तीन वर्गों में बांटा गया है - UV - A , UV- B , तथा UV - C  |  इन किरणों में UV - C सबसे अधिक हानिकारक होती है । लेकिन ये किरणें पृथ्वी के धरातल तक नहीं पहुंच पाती है । क्योंकि इनका अवशोषण ओजोन परत द्वारा हो जाता है । UV - A एवं UV - B किरणों का त्वचा पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है । UV - B से जीवधारियो में कई  प्रभाव पड़ते है , जैसे  जीन परिवर्तन , पौधों की वृद्धि में रूकावट ,  मोतियाबिन्द , प्रतिरक्षा तंत्र का कम होना , सन बर्न आदि ।

Q 4.  निम्नलिखित में से कौन - सा जैवमंडल का अजैविक घटक नहीं है ?
( a ) प्रोटीन    
( b ) मृदा  
( C ) कवक  
( d ) फॉस्फोरस

Ans : ( c ) कवक
व्याख्या : कवक जैवमंडल का अजैविक घटक नहीं है । यह  अत्यन्त महत्वपूर्ण जैविक घटक है जो प्रायः उत्पादक ( Producers ) तथा उपभोक्ताओं के मृत्यु के पश्चात उनके शरीर का अपघटन करते है तथा इनसे निर्मित साधारण पदार्थों द्वारा अपना भोजन एवं ऊर्जा  प्राप्त करते है ।

Q 5.  ' गिर शेर परियोजना कहाँ अवस्थित है ?
( a ) गुजरात में  
( b ) महाराष्ट्र में  
( c ) उत्तर प्रदेश में  
( d ) मध्य प्रदेश में

Ans : ( a ) गुजरात में  
व्याख्या : ' एशियाई सिंहो का घर ' ( Home of Asiatic Lion ) की उपमा से प्रसिद्ध ' गिर अभ्यारण्य परियोजना गुजरात के जूनागढ़ जिले में स्थित है । यह एक मात्र ऐसा उद्यान है जहाँ एशियाई शेर पाये जाते है ।

Q 6.  डब्ल्यू . डब्ल्यू . एफ . से आशय है ?
( a ) वर्ल्ड वाइड फंड
( b ) वर्ल्ड वॉर फंड
( c ) वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फंड
( d ) वर्ल्ड वॉच फंड  

Ans : ( c ) वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फंड
व्याख्या : डब्ल्यू . डब्ल्यू . एफ . से आशय वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फंड ( World wildlife fund )  विश्व वन्य जीव कोष है । सन् 1962 में IUCN के सहायक संगठन विश्व वन्य जीव कोष ( W.W.F ) की स्थापना की गयी । इस संगठन का मुख्यालय ग्लैंड ( स्विट्जरलैण्ड ) में है । इसका प्रतीक चिन्ह विलुप्त प्राणी ज्वाइन्ट पांडा हैं । यह संगठन अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर वन्य जीवों की देखभाल पर नजर रखती तथा उसके रख - रखाव सम्बन्धी मानदण्डों को पूरा करने में विभिन्न देशो तथा एजेंसियों को वित्तीय सहायता उपलब्ध कराती है ।

Q 7.  गंगा नदी कहाँ से निकलती है ?
( a ) अरावली श्रेणी से
( b ) लद्दाख ग्लेशियर से
( c ) गंगोत्री ग्लेशियर से
( d ) मिलाप ग्लेशियर से

Ans : ( c ) गंगोत्री ग्लेशियर से
व्याख्या : गंगा का उद्गम उत्तराखंड के उत्तरकाशी जनपद के 3,900 मी . की ऊँचाई पर स्थित गोमुख के निकट गंगोत्री हिमानी या गंगोत्री ग्लेशियर से होता है । यहाँ इसे भागीरथी कहते है । देवप्रयाग में भागीरथी अलकनन्दा से मिलती है । इसके बाद दोनो की संयुक्त धारा को गंगा के नाम से जाना जाता है । यह भारत की सबसे लम्बी नदी ( 25,25 किमी . ) है , जो भारत के पांच राज्यो उत्तराखण्ड , उत्तर प्रदेश , झारखण्ड , बिहार तथा पश्चिम बंगाल से होकर गुजरती है । पश्चिम बंगाल में फरक्का नामक स्थान पर बग्लादेश में प्रवेश करती है जहाँ इसे पदमा नाम से जाना जाता है । बंग्लादेश में यह ब्रह्मपुत्र से मिलती है फिर वह संयुक्त धारा मेघना में मिल जाती है और सागर द्वीप के समीप बंगाल की खाड़ी में गिरती है ।

Q 8.  भारत में निम्नलिखित में से कौन - सी एजेसी मुख्य रूप से प्रदूषण के मापन से सम्बन्धित है ?
( a ) ग्रीन ट्रिब्यूनल
( b ) केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड
( c ) केन्द्रीय जल आयोग
( d ) सर्वे ऑफ इण्डिया

Ans : ( b ) केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड
व्याख्या : भारत में केन्द्रीय प्रदूषण नियन्त्रण बोर्ड मुख्य रूप से प्रदूषण के मापन से सम्बन्धित है । यह बोर्ड जल , वायु और ध्वनि प्रदूषण से सम्बन्धित समस्त सेवाओ की रोकथाम और नियन्त्रण के लिए सलाह देता है तथा मंत्रालय को तकनीकी सेवा प्रदान करता है |

Q 9.  ' कोटोपेक्सी ' एक जाग्रत ज्वालामुखी है , यह किस पर्वतमाला पर  अवस्थित है ?
( a ) सिसली में
( b ) हवाई में
( c ) एण्डीज में
( d ) रॉकीज में

Ans : ( c ) एण्डीज में
व्याख्या : कोटोपेक्सी एक जाग्रत ( सक्रिय ) ज्वालामुखी है । यह विश्व का सबसे ऊँचा ज्वालामुखी पर्वत है जो दक्षिण अमेरिका महाद्वीप के इक्वेडोर में एण्डीज पर्वतमाला पर स्थित है ।

Q 10.  तिब्बत की सांगपो नदी भारत में किस नाम से जानी जाती है ?
( a ) गंगा
( b ) यमुना
( c ) ब्रह्मपुत्र
( d ) सिन्धु

Ans : ( c ) ब्रह्मपुत्र
व्याख्या : तिब्बत की सांगपों नदी भारत में ब्रह्मपुत्र के नाम से जानी जाती है । ब्रह्मपुत्र विश्व की सबसे बड़ी नदियों में से एक है । यह तिब्बत में मानसरोवर झील के निकट चेमायुंग हिमानी से निकलती है । ब्रह्मपुत्र को तिब्बत में सांग्पो या सांपू ( तिब्बती भाषा में पवित्र करने वाली ) के नाम से जाना जाता है । इसकी कुल लम्बाई 25,80 कि.मी. , भारत में 1346 कि.मी. है । विश्व की सबसे बड़ी नदी द्वीप समूह माजुली  इसी नदी पर स्थित है ।

Q 11.  घास - भूमि क्षेत्र के पारितंत्र की खाद्य श्रृंखला में सबसे उच्च स्तर के उपभोक्ता होते हैं
( a ) शाकाहारी
( b ) मांसाहारी
( c ) जीवाणु
( d ) मांसाहारी या शाकाहारी

Ans : ( b )
व्याख्या : घास - भूमि क्षेत्र के पारितंत्र की खाद्य शृंखला में सबसे उच्च स्तर के उपभोक्ता मांसाहारी होते है |

Q 12.  वायुमंडल कौन सा  स्तर पृथ्वी - तल के नजदीक है ?
 ( a ) समतापमडल
( b ) क्षोभमंडल
( C ) मध्यमडल
( d ) आयनमंडल

Ans : ( b ) क्षोभमंडल
व्याख्या : क्षोभमंडल वायुमण्डल का प्रमुख स्तर है , जो पृथ्वी - तल के नजदीक है । यह मण्डल जैवमण्डलीय परिस्थितिक तंत्र के लिए सर्वाधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि मौसम सम्बन्धी सारी घटनायें जैसे कुहरा , बादल , वर्षा , आंधी - तूफान , मेघ गर्जन , पाला , ओस आदि इसी मण्डल में घटित होती है । इसलिए इस मंडल में वायुयान उड़ाने की आदर्श दशा नही पायी जाती हैं । इस मण्डल में तापमान ऊंचाई के साथ 1 कि.मी. पर 6.5 ° C की दर से घटता जाता है ।

Q 13.  संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कितने स्थायी सदस्य है ?
( a ) 3
( b ) 4
( C ) 5
( d ) 6

Ans : ( c ) 5
व्याख्या : संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद संयुक्त राष्ट्र संघ का मुख्य अंग है और एक प्रकार से संयुक्त राष्ट्र संघ की कार्यपालिका है । इसमें 15 सदस्य होते है जिसमें 10 अस्थायी तथा 5 स्थायी सदस्य है । संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में 5 स्थायी सदस्य निम्न है -अमेरिका , रूस , ब्रिटेन , फ्रांस और चीन ।

Q 14.   सरिस्का राष्ट्रीय उद्यान कहाँ अवस्थित है ?
( a ) पश्चिम बंगाल में
( b ) गुजरात में
( c ) राजस्थान में
( d ) असम में

Ans : ( c ) राजस्थान में
व्याख्या : सरिस्का राष्ट्रीय उद्यान राजस्थान के अलवर में अवस्थित है । इसे 1958 में वन्य जीव अभ्यारण्य घोषित किया गया तथा 1979 में टाइगर रिर्जव के रूप में प्रोजेक्ट टाइगर में शामिल किया गया ।

 Q 15.  पारिस्थितिक तंत्र में ऊर्जा का मुख्य स्रोत क्या  है ?
( a )  ATP
( b ) सूर्य - प्रकाश
(c)  DNA
( d ) RNA

Ans : ( b ) सूर्य - प्रकाश
व्याख्या : पारिस्थितिक तंत्र में ऊर्जा का मुख्य स्रोत सूर्य का प्रकाश है । इस ऊर्जा की सहायता से हरे पौधे प्रकाश संश्लेषण क्रिया द्वारा भोजन का निर्माण करते है तथा कोशिकीय श्वसन करते है जिसके फलस्वरूप ऊर्जा उत्पन्न होती है । सभी जीवो के लिए सूर्य से आने वाला प्रकाश ( सौर ऊर्जा ) ही ऊर्जा का अंतिम स्त्रोत है ।

Q 16.  " एगमार्क का सम्बन्ध है –
( a ) गुणवत्ता से
( b ) पैकेजिंग से
( C ) ससाधन से
( d ) उत्पादन से

Ans : ( a ) गुणवत्ता से
व्याख्या : एगमार्क का सम्बन्ध गुणवत्ता से है । एगमार्क ( AGMARK ) एक प्रमाणित चिन्ह है जो भारत में कृषि / खाद्य उत्पादों पदार्थों पर लगाया जाता है । एगमार्क शुद्ध रूप से खाद्य पदार्थों से जुड़ा हुआ प्रमाण चिन्ह है , जो खाद्य वस्तुओं की शुद्धता एवं गुणवत्ता को सुनिश्चित करता है । यह भारत सरकार के खाद्य मंत्रालय द्वारा दिया जाता है

Q 17.  आसैनिक द्वारा जल - प्रदूषण सर्वाधिक है -
( a ) उत्तर प्रदेश में
( b ) मध्य प्रदेश में
( c ) बिहार में
( d ) पश्चिम बंगाल में

Ans : ( d ) पश्चिम बंगाल में
व्याख्या : भारत के गंगा - ब्रह्मपुत्र के मैदानी इलाको तथा बांग्लादेश के पद्मा - मेघना के मैदानी इलाको में भूमिगत जल आर्सेनिक प्रदूषण से अत्यधिक ग्रस्त है । जल में आर्सेनिक की अधिकता से ' ब्लैक फुट ' नामक बीमारी हो जाती है ।

Q 18.  वन्यजीव सुरक्षा अधिनियम कब  पारित किया गया था ?
( a ) 1960 में
( b ) 1962 में
( c )  1972 में
( d ) 1975 में

Ans : ( c )  1972 में
व्याख्या : वन्यजीव सुरक्षा अधिनियम 1972 में पारित किया गया था । इस अधिनियम में अवैध शिकार एवं व्यापार को रोकने के लिये जुर्माने एवं दंड का प्रावधान है ।

Q 19.  दूध से दही बनने की प्रक्रिया को क्या कहते हैं ?
( a ) प्रकाश - संश्लेषण
( b ) आसवन
( c ) किण्वन
( d ) स्टेरिलाइजेशन

Ans : ( c ) किण्वन
व्याख्या : दूध से दही बनने की प्रक्रिया को किण्वन कहते है । दूध में स्ट्रेप्टोकोकस लैक्टिस एवं लैक्टोबैसिलस लैक्टिस नामक जीवाणु पाये जाते है । ये जीवाणु दूध में पाये जाने वाले लैक्टोस शर्करा का किण्वन करके लैक्टिक अम्ल बनाते है जिसके कारण दूध खट्टा हो जाता है । लैक्टिक अम्ल जीवाणु दूध में पाये जाने वाले केसीन नामक प्रोटीन की छोटी - छोटी बूंदों को एकत्रित करके दही जमाने में सहायता करते है ।

Q 20.  किस देश के संविधान से मौलिक कर्तव्यों को लिया गया है ?
( a )  जर्मनी
( b ) यूनाइटेड किंगडम
( C )  USA
( d ) सोवियत संघ ( रूस )

Ans : ( d ) सोवियत संघ ( रूस )
व्याख्या : सोवियत संघ ( रूस ) जिसका औपचारिक नाम सोवियत समाजवादी गणतंत्रो का संघ ( Union of Soviet Socialist Republics USSR ) था । भारतीय संविधान में मौलिक कर्तव्यों को पूर्व सोवियत संघ ( रूस ) से लिया गया है । इसे संविधान के भाग ( क ) में अनुच्छेद -51 ( क ) के तहत रखा गया है । मौलिक कर्तव्यों की संख्या 11 है जिसे प्रत्येक भारतीय नागरिको को पालन करना चाहिए ।

Q 21.  धुवतारा कहा जाता है
( a ) उत्तरी तारे को
( b ) दक्षिणी तारे को
( c ) पूर्वी तारे को
( d ) पश्चिमी तारे को

Ans : ( a ) उत्तरी तारे को
व्याख्या : जो तारा उत्तर दिशा में चमकता रहता है तथा उत्तरी ध्रुव के ठीक ऊपर स्थित होने के कारण एक ही दिशा में हमेशा दिखाई पड़ता है से ध्रुव तारा कहते है । यह ध्रव मत्स्य तारा समूह का एक भाग है । अतः उत्तरी तारे को ध्रुव तारा कहा जाता है ।


Q 22.  भारत में ' प्रोजेक्ट टाइगर कब प्रारम्भ किया गया था ?
( a ) 1972 में
( b ) 1973 में
( C ) 1981 में
( d ) 1985 में

Ans : ( b ) 1973 में
व्याख्या : भारत के राष्ट्रीय पशु बाघ ( Tiger ) के संरक्षण के लिए भारत सरकार ने 1973 में ' प्रोजेक्ट टाइगर ' ( Project Tiger ) शुरू किया था । प्रोजेक्ट टाइगर पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा संचालित योजना है । यह उन राज्यों को सहायता प्रदान करता है जहाँ बाघ संरक्षण रिजर्व है । भारत में अभी 49 टाइगर रिजर्व है । जिसमें उत्तराखण्ड का ' राजाजी टाइगर रिजर्व 48 वाँ तथा ओरेंग टाइगर रिजर्व 49 वाँ है , जो असम में स्थित है ।  

Q 23.  फूलों की घाटी कहाँ अवस्थित है ?
( a ) जम्मू - कश्मीर में
( b ) हिमाचल प्रदेश में
( c ) सिक्किम में
( d ) उत्तराखण्ड में

Ans : ( d ) उत्तराखण्ड में
व्याख्या : फूलों की घाटी भारत का एक राष्ट्रीय उद्यान है जो उत्तराखण्ड के चमोली जिले के हिमालयी क्षेत्र में स्थित है । यूनेस्को ने इसे विश्व धरोहर स्थल घोषित किया है ।

Q 24.  एक वयस्क मानव में कुल अस्थियों की संख्या कितनी होती है ?
( a 306
( b ) 275
( c ) 206
( d ) 175

Ans : ( c ) 206
व्याख्या : एक वयस्क मानव में 206 अस्थिया होती है जबकि शिशु अवस्था में 300 अस्थियाँ पायी जाती है ।

Q 25.  ग्रीनपीस इंटरनेशनल का मुख्यालय कहाँ अवस्थित है ?
( a ) न्यूयॉर्क में
( b ) सिडनी में
( c ) ऐम्सटर्डम में
( d ) नागासाकी में

Ans : ( c ) ऐम्सटर्डम में
व्याख्या : ग्रीन पीस एक स्वतन्त्र वैश्विक अभियानकारी संस्था है । जिसकी स्थापना 1971 ई . में हुई । इस संस्था का उद्देश्य वैश्विक स्तर पर व्यक्तिगत और सामूहिक प्रयासों के जरिये पर्यावरण संरक्षण एवं विकास को प्रोत्साहन प्रदान करना है । ग्रीन पीस का मुख्यालय ऐम्सटर्डम ( नीदरलैंड ) में स्थित है ।

Q 26.  प्रकाश - संश्लेषण के प्रकाशीय चरण के दौरान ........ का ऑक्सीकरण एवं ....... का अपचयन होता है ।
(a ) जल , NADP
( b ) NADPH2 , CO2
( c ) CO2 जल
( d ) CO2 , NADPH

Ans : ( a ) जल , NADP
व्याख्या :  प्रकाश - संश्लेषण के प्रकाशीय चरण की अभिक्रिया हरितलवक के ग्रेना भाग में होती है । इस अभिक्रिया में जल के अणुओं का प्रकाशीय अपघटन होता है तथा हाइड्रोजन आयन प्राप्त होते है |

Q 27.  L.P.G के संदर्भ में क्या सत्य नहीं है ?
( a ) यह एक स्वच्छ ईंधन है
( b ) यह उच्च ऊष्मीय मान का है
( c ) यह नीले ज्वाला से जलने वाला
( d ) मीथेन उत्सर्जन करने वाला

Ans : ( d )
 व्याख्या : एल . पी . जी . ( LPG - Liquificd Petrolium Gas ) एक प्राकृतिक गैस है । यह मुख्यतः प्रोपेन तथा ब्यूटेन हाइड्रोकार्बनों का मिश्रण होता है । इन्ही हाइड्रोकार्बनों गैसो को द्रविभूत कर सिलेण्डरो में भरकर घरों में रसोई गैस के रूप में प्रयुक्त किया जाता है । यह एक स्वच्छ ईंधन है जो गंधरहित होता है । अतः इसके रिसाव का पता लगाने के लिए एथिल मर्केप्टन नामक पदार्थ मिला दिया जाता है । LPG गैस उच्चतम ऊष्मीय मान ( 55,000 Ki / kg ) रखती है । यह नीले ज्वाला के साथ जलता है और यह सबसे गर्म भाग होता है ।

Q 28.  ( प्रजातियों की उत्पत्ति ) एक रचना है
( a ) अरस्तू की
( b ) चार्ल्स डार्विन की
( c ) मेंडेल की
( d ) रॉबर्ट हुक की

Ans : ( b ) चार्ल्स डार्विन की
व्याख्या : The Origin of Species ( प्रजातियो की उत्पत्ति ) चार्ल्स डार्विन की एक रचना है ।

Q 29.   ' मकर रेखा है
( a ) 23 °
( 6 ) 23 = N
( ) 23 = ' s
( d ) 23 ° S
 Ans : ( c )
व्याख्या : भूमध्य रेखा के उत्तर में 23 . 1 ° अक्षांश को कर्क रेखा 30 . और दक्षिण में 10 23 . ' अक्षांश को मकर रेखा कहते है । 22 दिसम्बर 2 को सूर्य मकर रेखा पर लम्बवत होता है । इसे मकर संक्रांति कहते है । इस दिन दक्षिणी गोलार्द्ध में सबसे बड़ा दिन होता है ।

Q 30.  अन्तर्राष्ट्रीय न्यायालय का मुख्यालय कहाँ अवस्थित है ?
( a ) जेनेवा में
( b ) हेग में
( c ) न्यूयॉर्क में
( d पेरिस में

Ans : ( b ) हेग में
 व्याख्या : अन्तर्राष्ट्रीय न्यायालय का मुख्यालय हेग ( नीदरलैंड ) में अवस्थित है । इसकी स्थापना 3 अप्रैल , 1946 ई . को की गई थी । अन्तर्राष्ट्रीय न्यायालय की संविधि में पाँच अध्याय तथा 70 अनुच्छेद हैं ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें