*

how to get 95% marks in board exam | Board Exam में 95% से ज्यादा नंबर लाने हैं तो ऐसे Study करें

board exam में अच्छे नंबर कैसे लाएं

Board Exam में 90% से अधिक Marks प्राप्त करने के लिए Follow   Top Tips
इस लेख में हम Board Exam में अच्छे Marks लाने या Top करने के Methods के बारे में जानेंगे .  इन Tips को अपना कर आप अपनी Board की Exam में अच्छे Numbers के साथ Pass कर सकते है  .This article includes
  • Board exam में अच्छे नंबर कैसे लाएं
  • बोर्ड एग्जाम टिप्स
  • 99 marks kaise laye board exam में
  • कैसे board exam में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए study करे
  • टॉपर टिप्स for  board exam
  • board exam में कैसे बने टॉपर
  • टॉपर कैसे बने
  • परीक्षा में अच्छे अंक लाने के उपाय
Also Read this Article in English


सभी Students में हमेशा Board के Exam को लेकर चिंता बनी रहती है  .  लेकिन Board Exam कोई ऐसी Exam भी नहीं होती है कि आप इसमें Healthy Score न कर पाएं .  थोड़ी सी प्लानिंग और Tips को अपना कर आप Board की Exam में Top कर सकते है  या फिर अच्छे Numbers प्राप्त कर सकते है  .  आज के लेख में हम Board Exam में अच्छे Marks लाने या Top करने के Methods के बारे में जानेंगे .  उन सारे Students के लिए board की Exam पहला अनुभव होता है जो Class 10 में होते है, तो ज़ाहिर है कि उनको सबसे ज़यादा डर लगता होगा और जिसके कारण वो Exam में उतना Healthy Perform नहीं कर पाते होंगे जितना वो कर सकते थे .

तो आइये हम इस लेख में उन तमाम बातों पर चर्चा करें जिसको फॉलो करके Students अपनी आने वाली CBSE तथा किसी भी अन्य Board Exam की Exam में 90 % से अधिक Numbers प्राप्त कर सकें .

1. Plan के साथ सभी Subjects की प्रियारिटी करें सेट:

Plan बना कर पढ़ना अच्छे Marks लाने के लिए काफी ज़रूरी है .  लेकिन उसके साथ- साथ यह भी तय करना ज़रूरी है, कि किस Subject के Topic को पहले पढ़ना शुरू करें .  अगर आप खुद नही समझ पा रहे की कैसे Topic को विभाजित कर पढ़ना है  तो इसके लिए आप अपने Teachers से पूरी Helf लें और उसके साथ साथ Previous years के Questions Papers के आधार पर Preparation शुरू करें .  इससे सबसे बड़ा यह Benifit होगा की Exam से पहले वह सारे Topic Cover हो जायेंगे जिनके पूछे जाने की उम्मीद ज्यादा है .

2. Preparation पर ध्यान दें:

अच्छी तरह सभी पेपर्स की Preparation करना Exam स्ट्रेस को कम करता है .  इसलिए यदि आपकी Preparation ठीक ढंग से नहीं हो रही हो, तो फिर से रुटीन बनाएं, ताकि सभी Subjects को ठीक से Cover किया जा सके .  यदि 10 दिन का Time है और 20 Topics पढ़ने है  तो प्रतिदिन 2 Topics को Cover किया जा सकता है .  ध्यान रखें कि दिनभर के 24 घंटों में से 18 या 20 Hours पढ़ने का अव्यावहारिक Time Table बनाने की भूल बिलकुल न करें .  हद से हद 12 Hours का रोज पढ़ने का Time रखें .  इसमें भी बीच-बीच में Rest जरूरी है .

3. Positive सोच रखें:


किसी भी डर को Positive सोच से दूर किया जा सकता है .  Positive सोच आपको रिलैक्स रखता है और आप बेहतर ढंग से पढ़ाई करने में समर्थ हो पाते है  .  इसलिए पॉजिटिव सोच रखना बहुत जरुरी है .  Students जितना टेंशन लेट है अगर वो उसका 50 % भी अपनी Reading पे ध्यान दें तो काफी बेहतर Numbers आ सकते है .  Positive सोच रखने  का सबसे बड़ा लाभ ये होता है कि आपको अपने ही अंदर बहुत सारी खूबियाँ दिखने लगती है जिससे जो आपकी प्रसन्नता  का कारण बनती है और आपको अपनी Preparation पर फोकस कर देती है .

4. Time लिमिट के साथ करें पुराने Questions Papers हल:




Exam की सबसे अच्छी Preparation करने का तरीका यह भी है कि Students पुराने Questions Papers की प्रक्टिस करें, लेकिन प्रक्टिस करते वक्त यह याद रहे की एक निर्धारित Time में ही पुरे Questions Papers को हल करना है  .  Time Management की आदत सुधारना बहुत ज़रूरी है क्युकि इससे Exam के Time Time मेनेज करना आसान होगा  .  यह तरीका सही माईनें में Exam के माहौल के लिए Students को तैयार करवाता है  .  इस Methods से Questions Papers हल करने पर न केवल Time Management करना आएगा बल्कि स्कोरिंग तकनीक पर भी पकड़ होगी .

5. जागरूक Study :


अधिक पढ़ने से जरूरी नहीं कि आपको ज्यादा Numbers मिल जाएंगे .  Exam में बेहतर सफलता तभी मिलती है, जब जागरूकता के साथ Study किया जाए .  इसके लिए पिछले वर्षों के Questionsपत्रों की Helf ली जा सकती है .  दरअसल, टेक्सट बुक में बहुत सी बातें जानकारी के लिए दी जाती है  उसका Exam से उतना वास्ता नहीं होता .  एक जागरूक विघार्थी को इसकी पहचान होनी चाहिए और Exam की Preparation के मद्देनजर इसे ध्यान दे कर पढ़ना चाहिए .  यदि आप ऐसा नहीं करते है  तो Exam की Preparation के अंतिम दिनों में आप क्या पढ़ें और क्या नहीं पढ़ें की स्थिति में ही पड़े रहेंगे और बेवजह बेहद Tension में भी आ जाएंगे .

6. Subject को समझे न की रट्टा मारे:


अगर आप Exam में अच्छे Numbers प्राप्त करना चाहते है  तो सबसे पहले यह जरूरी है  की आप किसी भी Subject को रटने की बजाये, उसे समझने की कोशिश करे .  कई बार होता है  यह की सिर्फ Books और गाइड को तोते की तरह रटने से पेपर के दौरान कई सवाल ऐसे बदल कर आ जाते है , जिनके बारे में Students को समझ ही नहीं आ पाता है  .  जिससे Students में इन Questions को देखकर घबराहट होने लगती है  .  ऐसे में जरूरी है  की आप Subject को रटने की बजाये उसे अच्छी तरह से समझ कर पेपर देंगे तो आपको उस Subject से सम्बंधित हर सवाल का जवाब पता ही होगा .  इससे आपका Syllabus भी पूरा हो जायेगा और Exam में Subject से रिलेटेड हर Questions का उत्तर आपको पता होगा .  इसलिए कभी भी किसी Subject को रटने की बजाये उसे समझने की कोशिश करे .

7. जंप न करें :

कई बार Students ऐसा करते है  कि जो उन्हें आसान लगता है उसे पहले ख़तम करने की की कोशिश करते है  और जो उन्हें कठिन लगता है उसे बाद के लिए छोड़ देते है , ऐसा करते हुए Exam का Time नजदीक आ जाता है और उस कठिन अध्याय के लिए Time कम मिलता है जिसकी Preparation वो सही Methods से नहीं कर पाते .  इसीलिए Exam के लिए यह सुझाव दिया जाता है कि कठिन चीजों की Preparation पहले कर लें .

8. Time Table बनाये:




यह देखा गया है  की Top पर आने वाले Students अपना एक Time Table जरूर बनाते है  . अगर आप Exam में अच्छे नंबर लाना चाहते है  तो सबसे पहले अपना एक Time Table निर्धारित करे .  हर Subject को Time के अनुसार डिवाइड करके उसकी Study करे .  जिस Subject में आप ज्यादा कमजोर है , उस Subject पर आप ज्यादा से ज्यादा Time दे .  लेकिन इस बात का भी ख्याल रखे की जिस Subject पर आपको अच्छी जानकारी है , उसे रिविजन करने के लिए भी Time दे .  ऐसा नहीं होना चाहिए की सिर्फ आप उन्ही Subjects को Time देते है  जिनमे आप Weak है , और उन Subjects को दोहराते भी नहीं है  जिनमे आप मजबूत है  .  यानी की जो Subject आपको आते है  ठीक है  उन्हें अच्छे से दोहराए और कमजोर Subjects पर थोड़ा अधिक Time लगाये .  Studentयों की सबसे बड़ी समस्या यह होती है  की वह Time Table तो बना लेते है  .  लेकिन जब उन्हें अपनाने की बारी आती है  तो उसे कतराते है  .  अगर आप Exam में अच्छे Numbers से Pass होना चाहते है  तो अपने बनाये गये Time Table को न छोड़े .  जैसा आपने Time Table निर्धारित किया है , उसे फॉलो करे, इससे आपको सफलता जरूर ही मिलती ही है  .

9. Notes बनाएं:


यह जांचा और परखा हुआ नियम है  .  Notes हमेशा आपकी Helf करेंगे  .  जब भी आप पढ़ें या रिवीजन करें तो ध्यान से उसके Notes बनाते चलें .  अक्सर Students पढ़ाई टालते है  और बाद में पूरा Syllabus देखकर दवाब में आ जाते है , उस Time आपके बनाये Notes बहुत सहायक रहते है पुराना पढ़ा दोहराने के लिए और जो भी आप पढ़ रहे है उसे पढ़ने में या उसके Notes बनाने में लापरवाही न बरतें  .  अधूरा काम बाद में करने से आपके रिजल्ट पर असर पड़ता है  .  प्रतिदिन लक्ष्य निर्धारित करें और उसी के हिसाब से Preparation के साथ अपने नोटेड को दोहराते रहें  .

10. Healthy भोजन खाएं:


जी हां, अच्छे नंबर के लिए आपको Healthy खाना भी होगा .  आपकी डाइट ऐसी होनी चाहिए जिसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक से अधिक हो .  खाने में हरी सब्जियां, ताजा फल, डेयरी उत्पाद तथा  अंड का सेवन करें  .  सूप, ग्रीन टी और फ्रेश जूस आपके डाइट चार्ट में हो, और हां जंक फूड से दूरी बनाए रखें  . बहुत ज़यादा वसा वाली चीज़ें न खाएं .  बहुत ज़यादा न कहें नही तो आलस का शिकार होजाएंगे .

11. लिखकर करें Practice:


बहुत से Students की आदत होती है कि वे बोल कर या मन में याद करते हुए पढ़ते है  .  पर Exam कि Preparation के लिए केवल इतना ही काफी नहीं है .  आपको लिखने की आदत भी होनी चाहिए और साथ ही आपकी लिखने की Speed भी अच्छी होनी चाहिए .  कई बार Students यह कहते हुए पाये जाते है  कि उन्हें सब आता था लेकिन लिखने का Time नहीं मिला .  यह दिक्कत आपके साथ न हो इसीलिए लिखने की आदत डालें, इससे आपको दो फायदे होंगे .  आपकी लिखने की Speed तो अच्छी होगी ही साथ ही आपकी लिखावट में भी सुधार होगा जो बेहतर Marks के लिए आपकी Helf करेगा .

12. Gadget से दूर रहें:


आजकल हर घर में Mobile और Computer होते ही है  .  कुछ दिनों के लिए इन चीजों को अपने से दूर कर दें .  खासकर बच्चों को गेमिंग आदि का कुछ ज़्यादा ही शौक होता है, तो आप इस तरफ  खुद को आकर्षित न करें और Mobile तथा Computer में बिताए जाने वाले वक़्त में कटौती करें .  अपना एक Time बना लें जैसे कुह देर सुबह और कुछ देर रात में जिससे आप अपने आप को अपडेट रख सकें .  आजकल हर तरह के Study Material ऑनलाइन मिल जाते है जिससे आपको काफी Helf मिल सकती है .

13. जल्दी सुबह उठने की आदत डालें:


सुबह जल्दी उठना हर किसी के लिए Healthy होता है .  अगर आप Student है  तो यह आपके लिए विशेष रूप से लाभदायक हो सकता है .  Exam के कुछ महीनों पहले से ही सुबह जल्दी उठने का प्रयास करें .  सुबह अपने नियमित कार्यों को कर अपनी Study शुरू करें .  जल्दी उठ जाने पर आपका बहुत सा Time बच जाता है और दिन में आपको अधिक Time अपनी Study के लिए मिलता है .  वैसे तो सभी जानते है  कि सुबह पढ़ना कितना लाभदायक है क्योंकि एक अच्छी नींद के बाद आप एकदम ताजा और Energy से भरे होते है  .  सुबह के Time शांति का भी माहौल रहता है .  इसीलिए कहते भी है  कि जल्दी सोना, जल्दी उठना आदमी को स्वस्थ, संपन्न और बुद्धि मान बनाता है .  सुबह की हुई पढ़ाई आप लंबे Time तक याद रखते है  .

निष्कर्ष इस लेख में बताये गये Tips को अगर आप अपने Board Exam की Preparation में आज से ही पालन करना शुरू करें तो Board Exam में 90% से अधिक Marks आसानी से प्राप्त कर सकते है , ज़रूरत है तो बस Exam की Preparation नियमित रूप से करने की और साथ ही साथ अपनी तरफ से Board Exam की Preparation में कोई कसर न छोड़ें .  आलस्य में चीजों को आगे के लिए मत टालें, इससे सिर्फ नुकसान ही होगा .  जो भी पढ़े उसे अच्छी तरह पढ़ें ताकि उसे बार-बार पढ़ने की आवश्यकता न पड़े और बाकि Syllabus का नुकसान न हो .  सवस्थ आहार और व्यायाम को अपने  दिनचर्या में शामिल करें .  Time Management पर खास ध्यान दें .


Also Read this Article in English