*

When the national anthem began



 राष्ट्रगान कब शुरू हुए ?  

  • संसार के सभी देशों में विशेष अवसरों पर वहां के राष्ट्रगान गाए जाते हैं । राष्ट्रगान देशभक्ति का गीत होता है , जिसे राष्ट्र के सम्मान में राष्ट्रीय पर्वो और उत्सवों पर गाया जाता है । लोगों को एकता के सूत्र में बांधने और देशभक्ति की भावना पैदा करने में राष्ट्रगान का विशेष महत्व है ।
  •   माना जाता है कि नौवीं शताब्दी में जापान में गाया जाने वाला ' किमिगायो ' गीत विश्व का पहला राष्ट्रीय गीत था । इंग्लैंड में पहला राष्ट्रीय गीत ' गाँड सेव द क्वीन ( किंग ) अंग्रेजों ने पहली बार सन 1619 में गाया । इसको लेखक जॉन बुल ने लिखा था , लेकिन इस गीत का पहला सार्वजनिक प्रदर्शन 28 सितंबर 1745 को किया गया था । 
  • अमेरिका का राष्ट्रगान 1814 की लड़ाई के दौरान लिखा गया था । अमेरिका के एक वकील फ्रांसिस स्काट की Francis Scott Key ) इंग्लैंड के एक जहाज़ पर नज़रबंद कर लिए गए थे । इस जहाज़ ने अमेरिका के मैक हेनरी फोर्ट , बाल्टीमोर पर बमवर्षा की थी । ' की ' महोदय सारी रात हमले को देखते रहे । सुबह उन्होंने देखा अमेरिकी किले  पर वहां का झंडा लहरा रहा था ।इस दृश्य को देख कर बाद 'की ' महोदय भाव विभोर हो उठे और उन्होंने देशभक्ति की  भावना से पूर्ण एक पंक्ति एक लिफाफ पर लिख डाली । यही पंक्ति बाद में अमेरिका के राष्ट्रगान का हिस्सा बनी ।
  • विश्व के सबसे छोटे राष्ट्रगान जापान व जोर्डन के हैं , जो  केवल चार - चार पंक्तियों के हैं ।
  • हमारा राष्ट्रगान गुरुदेव रवींद्रनाथ ठाकुर द्वारा लिखा गया है । इसे सबसे पहले दिसंबर 1911 के अखिल भारतीय कांग्रेस के कलकत्ता अधिवेशन में गाया गया था । 24 जनवरी 1950 को जन गण मन अधिनायक को राष्ट्रगान के रूप में स्वीकार किया गया । वंदेमातरम् ' गीत भारत मा की वंदना के लिए गाया जाता है , इस गीत को भी देश भर  में राष्ट्रगान जैसा ही सम्मान प्राप्त है । इसी प्रकार दूसरे देशों में भी अपने - अपने राष्ट्रगान हैं ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें