*

Helium Gas



 हीलियम गैस क्या है
  • हीलियम गैस क्या है ? अधिकतर गैसें ऐसी हैं , जिन्हें प्रयोगशाला में तैयार किया जा सकता है | लेकिन कुछ गैसें ऐसी भी हैं , जो हमें केवल प्रकृति से ही प्राप्त होती हैं । हीलियम गैस भी एक ऐसी ही गैस हैं । यह एक अक्रियाशील ( inactive ) गैस है । इसमें न रंग होता है , न गंध और न स्वाद । हीलियम की कुछ ऐसी विशेषताएं हैं , जिनके कारण यह हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण सिद्ध हुई  हैं । 
  • हल्केपन में इस गैस का हाइड्रोजन के बाद दूसरा स्थान है , लेकिन इसकी विशेषता है कि यह आग नहीं पकड़ती | जबकि हाइड्रोजन आग पकड़ती है । इसके हल्केपन और आग न पकड़ने के गुण के कारण इसे मौसम की जानकारी प्राप्त करने वाले गुब्बारों में प्रयोग किया जाता है । इसी कारण इसे सेना और नौसेना में भी इस्तेमाल किया जाता है । दमे  के मरीजों को आसानी से सांस लेने के लिए हीलियम युक्त ऑक्सीजन जाती है । गोताखोर जब अपना काम समाप्त करके लौटते हैं , तब उन्हें सामान्य स्थिति में लाने के लिए हीलियम और ऑक्सीजन का मिश्रण दिया जाता है । 
  • इसे एल्यूमिनियम धातु को वेल्ड करने के काम में भी लाते हैं । हीलियम और नियान के मिश्रण से एक विशेष प्रकार की किरणें पैदा की जाती हैं , जिन्हें लेसर किरणें कहते हैं । हीलियम गैस को  -289 डिग्री सेंटीग्रेट तापमान पर द्रव रूप में भी बदला जा सकता है । द्रव हीलियम का उपयोग अत्यन्त कम ताप पर किए जाने वाले कार्यों में होता है ।
  • इस गैस का पता सबसे पहले 1896 में अंग्रेज वैज्ञानिक जोसफनार्मन लॉकायर ( Joseph Nornin Lockyer ) और पियरे जैनसन ( Pierre Janssen ) ने अलग - अलग लगाया । सूर्य में उपस्थित तत्वों की जानकारी प्राप्त करने के लिए वे अपने स्पेक्ट्रोस्कोप द्वारा सूर्य के वर्णक्रम ( Spectrum ) का अध्ययन कर रहे थे । उन्हें इस वर्णक्रम में एक ऐसी रेखा ( Line ) मिली , जो पहले कभी नहीं देखी गई थी । यह रेखा किसी नए तत्व की उपस्थिति बताती थी । बाद में इस तत्व का नाम युनानी शब्द हीलियोस ( Helios ) अर्थात ' सूर्य ' के नाम पर हीलियम रखा गया | बाद में वैज्ञानिकों ने यह भी पता लगा लिया कि हमारे वायुमंडल में भी हीलियम है . लेकिन इसकी मात्रा बहुत कम हैं । 
  • वायुमंडल में लगभग ढाई लाख घनफुट क्षेत्र में एक घनफुट हीलियम होती हैं । अमेरिका के कुछ भाग जैसे टैक्सास , न्यू मैक्सिको , केसास आदि ऐसे स्थान हैं , जहां पर वातावरण में हीलियम की मात्रा 8 % तक होती हैं । यह गैस कनाड़ा , अफ्रीका , और सहारा मरुस्थल में भी पाई जाती हैं । संसार में हीलियम अमेरिका में सबसे अधिक मात्रा में मिलती हैं । इसलिए अमेरिका ही अन्य देशों को सबसे अधिक हीलियम बेचता है । पहले यह गैस बहुत महंगी थी , लेकिन अब काफी सस्ती हो गई है ।





कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें