*

जानिये क्या है सेंटा क्लॉज और क्रिसमस का कनेक्शन



जिंगल बेल्स जिंगल बेल्स, जिंगल आल द वे, ओह! व्हाट फन ईट इस टू राइड, इन अ वन हॉर्स ओपन स्लै…..
क्रिसमस के दौरान, यह गीत बच्चों द्वारा खुशी के साथ गाया जाता है और यह गीत बच्चों के पसंदीदा सांता क्लॉज़ के साथ बहुत उत्साह लाता है। सांता क्लॉज़ का अर्थ है लंबे सफेद दाढ़ी वाले बाबा जो लाल रंग के कपड़ों में आते हैं और बच्चों के बैग में उपहार डालते हैं। बच्चे क्रिसमस के दिन उनका बेसब्री से इंतजार करते हैं। लेकिन कई बार आपके दिमाग में यह सवाल आएगा कि आखिर सांता क्लॉस कौन है? क्या सांता क्लॉज़ वास्तव में या सिर्फ एक काल्पनिक चरित्र हैं ?  तो दोस्तों आज हम जानेंगे कि सांता क्लॉज आखिर कौन है और बच्चों की इच्छा कैसे पूरी करते हैं



सांता क्लॉज कौन है - 

तीसरी सदी में जन्मे सेंट निकोलस को सांता क्लॉज के नाम से जाना जाता है। यह माना जाता है कि सेंट निकोलस का जन्म लगभग 280 ईस्वी में आधुनिक तुर्की में हुआ था। निकोलस, लिज़िया का एक यूनानी ईसाई बिशप था, जो बीजान्टिन अनातोलिया में एक प्रांत था। निकोलस एक अमीर परिवार से था जिसने हमेशा जरूरतमंदों की सहायता की। वह अपनी धार्मिकता और दयालुता के लिए जाने जाते थे ।
ये भी पढेँ : जानिये क्या है क्रिसमस डे और  क्रिसमस ट्री क्यों सजाया जाता है 
निकोलस को 303 ईस्वी में रोमन सम्राट डियोक्लेटीयन ने एक सजा के रूप में कैद किया था, लेकिन बाद में सम्राट कॉन्सटैटाइन के आदेश से रिहा कर दिया गया था। इसके बाद, उन्होंने तीस वर्षों तक मायरा में बिशप के रूप में सेवा की। 6 दिसंबर 343को निकोलस की मृत्यु हो गई, इसलिए हर साल इस तिथि को संत निकोलस दिवस के रूप में मनाया जाता है।

संता का हुलिया कैसा है?

हालांकि, अब संता क्लॉज़ की छवि जिसमें लाल पोशाक और हंसमुख लंबी दाढ़ी है, पहले नहीं थी। हमारे लोकप्रिय मॉडर्न सांता क्लॉज़ का यह रूप 19 वीं शताब्दी में संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में उभरा।


  
1822 में, क्लेमेंट मूर ने अपने बच्चों के लिए एक कविता लिखी, जिसका नाम 'नाइट बिफोर क्रिसमस' था। इसमें छपे सांता के कार्टून ने लोगो को और आकर्षित किया। कुछ समय बाद 1863 में, राजनीतिक कार्टूनिस्ट थॉमस नास्ट ने 'हार्पर्स वीकली' में सांता की एक तस्वीर प्रकाशित की, जिसमें वह दाढ़ी और लाल पोशाक में दिख रहे थे। 
आज, सांता क्लॉस के बारे में एक कहानी है कि वह उत्तरी ध्रुव में रहता है। नास्ट ने  इस कहानी का निर्माण किया। इसके बाद, हेडेन सैंडब्लाम नामक एक कलाकार ने कोका-कोला के ऐड में लगभग 35 वर्षों (1931 से 1964 तक)  सांता क्लॉज की भूमिका निभाई। सांता की वही छवि आज तक जारी है।

क्रिसमस के दिन बच्चे रात में अपने घर के बाहर मोजे क्यों सुखाते हैं?

ईसाई परिवारों के बच्चों को भी क्रिसमस के दिन रात में अपने घरों के बाहर अपने मोजे सुखाते हुए देखा जा सकता है। इसके पीछे की मान्यता यह है कि सांता क्लॉज़ रात में आएगा और अपने पसंदीदा उपहार अपने मोज़ों में भर देगा। इस बारे में एक पौराणिक कथा भी है। कहा जाता है कि एक बार सांता क्लॉज़ ने देखा कि कुछ गरीब परिवारों के बच्चे आग पर सेंक कर अपने मोजे सुखा रहे थे। जब बच्चे सो गए, सांता क्लॉस ने सोने के टुकड़ों को अपने मोजे में भर दिया और चुपचाप निकल गए।

रैंडियर्स और स्लेज

डेनमार्क में, सांता को बर्फ से चलने वाले स्लेज पर आने के लिए कहा जाता है। रैंडियर्स इसे खींच रहे हैं। यह स्लेज उपहारों से भरी हुई है। बड़ी संख्या में लोग जो क्रिसमस नहीं मनाते हैं, इस अवसर पर अपने बच्चों के लिए उपहार लाते हैं।

क्रिसमस कैरोल क्या हैं

क्रिसमस गीतों को कैरेल कहा जाता है। कैरोल्स शब्द फ्रांसीसी भाषा के कैरोल से आया है, जिसका अर्थ है नृत्य। इन गीतों में, रिश्तेदारों और पड़ोसियों सहित हर कोई क्रिसमस की शुभकामनाएं देता है।


संता को पत्र भेजें

आज दुनिया भर में सांता के कई पते हैं जहां बच्चे अपने पत्र भेजते हैं, लेकिन अधिकांश पत्र उनके फिनलैंड के पते पर भेजे जाते हैं। लोगों को इस पते पर भेजे गए हर पत्र का जवाब भी मिलता है।
ये भी पढेँ : जानिये क्या है क्रिसमस डे और  क्रिसमस ट्री क्यों सजाया जाता है