*

WHAT IS LPG



एल. पी. जी . क्या है

  •  आपने अपनी रसोई में गैस चूल्हे ( गैस- स्टोव ) से जुड़ा हुआ एक सिलेंडर जरूर देखा होगा । इस सिलेंडर में एल .पी .जी . होती है । इसका पूरा नाम ' लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस 'है । 
  • इसका प्रयोग सामान्यत: घरों में खाना पकाने के लिए होता है और इसकी आपूर्ति गैस सिलेंडरों में की जाती है । गैस का पूरा उपयोग हो जाने के बाद दूसरा सिलेंडर लगा दिया जाता है । इन सिलेंडरों में बूटेन और आइसो - बूटेन का मिश्रण दबाव ( Pressure ) के साथ भरा जाता है । अत्यधिक वाष्पशील ईंधन का यह मिश्रण दबाव के नीचे द्रव ( Liquid ) रूप में रहता है । जैसे ही इसके दबाव को छोड़ा जाता है , तब यह गैसीय ईंधन के रूप में संलग्न पाइप द्वारा स्टोव या ओवन के बर्नर में जाता है । 
  • बर्नर पर आग दिखाते ही गैस बहुत गर्म नीली लौ के रूप में जलने लगती है । एल . पी . जी . का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए  किया जाता है । मुख्यत : यह खाना पकाने के लिए उपयोग की जाती है । इसका उपयोग वाटरहीटर्स , स्पेस हीटर्स , भट्टियों , अंडे सेने की मशीनों ( Inubators )  तथा पाला या तुषार से होने वाली क्षति को रोकने के लिए किया जाता है । L.P.G  हवा में मिल कर अत्यन्त ज्वलनशील और विस्फोटक मिश्रण बन जाती है । इसलिए इसका रिसाव हवा में निश्रित होते ही थोड़ी सी भी चिंगारी के संपर्क में आ जाए , तब गंभीर विस्फोट का कारण बन जाता है । इसलिए इसके रिसाव को पहचानने के लिए इसमें एथिल मरकैप्टेन नामक पदार्थ मिला दिया जाता है जिसका गंध बहुत तेज होता है । गैस का रिसाव होते ही इसके तेज गंध से हमें पता चाल जाता है | हमें रसोई में माचिस या लाइटर जलाने से पहले यह निश्चित कर लेना चाहिए कि सिलेंडर के आस - पास या रसोई में गैस की गंध नहीं हो । 






कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें